प्रोटीन इम्यूनिटी के लिए बेहद जरूरी, जानें शरीर में इसकी कमी के कुछ खास संकेत

प्रोटीन इम्यूनिटी के लिए बेहद जरूरी, जानें शरीर में इसकी कमी के कुछ खास संकेत

सेहतराग टीम

हमारा शरीर स्वस्थ्य रहे इसलिए हम प्रोटीन, विटामिन और पोष्टिक आहार का सेवन करते रहते हैं। वैसे तो ये सभी जरुरी हैं लेकिन प्रोटीन की आवश्यकता हमें कुछ ज्यादा होती है। क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है,  जो हमारे शरीर को बनाने के साथ इसके पालन-पोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका मिभाता है। पर आपने कभी सोचा है कि प्रोटीन शरीर और इम्यूनिटी बिल्डिंग के लिए क्यों जरूरी है? दरअसल पुराने ऊतकों (टिशूज) और कोशिकाओं (सेल्स) की मरम्मत और शरीर में नई कोशिकाओं को बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। यह हमारे शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। पर इम्यूनिटी बिल्डिंग में इसकी खास भूमिका है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

प्रोटीन और इम्यूनिटी बिल्डिंग

शरीर की संरचना की बात करें, तो कुल संरचना का 70% के साथ, पानी शरीर के मुख्य घटक के रूप में रहता है। जबकि यह हमारी मांसपेशियों (लगभग 43%), त्वचा (15%) और रक्त (16%) में बड़ी मात्रा में मौजूद है, प्रोटीन हमें लगभग 10-15 प्रतिशत आहार ऊर्जा प्रदान करता है। जबकि प्रोटीन की कमी होती है, तो यह किसी में प्रतिबंधात्मक आहार या चिकित्सा स्थिति के साथ हो सकता है। जब आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आपके शरीर को आपको बताने के विभिन्न तरीके होते हैं। उनमें से एक है इम्यूनिटी की कमी। अमीनो एसिड प्रोटीन में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है। एक अध्ययन में कहा गया है कि विशेष रूप से प्रोटीन, वे प्रोटीन का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रोगों को दूर करने में मदद कर सकता है। इस तरह के प्रोटीन कुछ ऊतकों में ग्लूटाथियोन उत्पादन को बढ़ावा देता है। ये ग्लूटाथियोन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट रक्षा प्रणाली में एक तत्व है, जो प्रतिरक्षा कार्य को निर्देशित करता है।

शरीर में प्रोटीन की कमी के कुछ खास संकेत

मांसपेशियों का कम होना और पतला होते जाना

मांसपेशियों में एक बूंद अक्सर प्रोटीन की कमी के सबसे बड़े संकेत संकेत में से एक है।यह तब हो सकता है जब शरीर आहार प्रोटीन सेवन पर कम चल रहा है, यह हमारी मांसपेशियों से आवश्यक प्रोटीन लेने के लिए जाता है। समय के साथ, यह मांसपेशियों को बर्बाद कर देता है। यह आपको प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने के लिए आवश्यक बनाता है जो आपको स्वस्थ मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।

पतले बाल और खराब त्वचा की समस्याएं

जबकि प्रोटीन शरीर के बुनियादी कार्य को पूरा करता है और कोशिका वृद्धि को बनाए रखता है। यह आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों का एक अनिवार्य हिस्सा है। उनके स्वास्थ्य स्तर इसकी पर्याप्त मात्रा में कमी के लक्षण दिखा सकते हैं। प्रोटीन की कमी है, तो आप त्वचा पर लालिमा देख सकते हैं, नाखून नरम महसूस कर सकते हैं और आपके बाल समय के साथ अधिक पतले हो सकते हैं। इसके उपायों की बात करें, तो बायोटिन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह स्वाभाविक रूप से स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए आवश्यक है। ऐसे में आपको शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना चाहिए।

बहुत भूख लगना और क्रेविंग

क्या आप अक्सर कुछ मीठा खाने के लिए तरसते हैं? जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी महसूस होती है, तो यह वास्तव में भूख लगने पर प्रतिक्रिया देने के लिए हो सकता है। आम तौर पर, प्रोटीन की कमी के कारण ही लोगों को क्रेविंग होती है। यह तब भी होता है जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करता है, जो उन्हें लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और क्रेविंग को कम करता है।नहीं को व्यक्ति लगातार कुछ न कुछ खाता रहता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

नाजुक हड्डियां और चोटों को ठीक होने में अधिक समय लगना

प्रोटीन हड्डियों के घनत्व और मजबूती को बनाए रखने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी होने पर हड्डियों को कमजोर हो सकती हैं। साथ ही अक्सर फ्रैक्चर का जोखिम रहता है। इसके साथ ही जिन लोगों को अक्सर घाव होते हैं, उन्हें प्रोटीन की कमी के कारण घाव ठीक करने में बहुत लंबा होता है। घावों की हीलिंग प्रक्रिया एक प्रोटीन के स्तर के साथ जुड़ी हुई है। यहां तक कि खेल से संबंधित चोटों को ठीक करने और उन्हें गति देने में मदद करने के लिए आवश्यक दैनिक न्यूनतम प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना बेहद जरूरी होता है।

 

इसे भी पढें-

जानिए वो कौन सी चीजें हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मददगार हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।